पौधों में एप्सम साल्ट का प्रयोग कैसे करें

पौधों में एप्सम साल्ट का प्रयोग कैसे करें 

Spread the love

पौधों में एप्सम साल्ट का प्रयोग कैसे करें ,एप्सम सॉल्ट के फायदे,पौधों के लिए एप्सम सॉल्ट का उपयोग कैसे करें,पौधों के लिए एप्सम साल्ट का उपयोग करने के टिप्स,

पौधों में एप्सम साल्ट का प्रयोग कैसे करें

एप्सम साल्ट जो मैग्नीशियम और सल्फेट का एक योगिक है कई वर्षों से गार्डनर्स के बीच पसंदीदा रहा है यह पौधों के लिए कई लाखों के लिए जाना जाता है जिसमें विकास को बढ़ावा देना मिट्टी के पोषक तत्वों को बढ़ाना और पौधे की समग्र स्वास्थ्य में सुधार करना शामिल है। एप्सम साल्ट का नाम लंदन के एक मशहूर शहर एप्सम नाम पर रखा गया है जहां पर इसकी खोज हुई थी। 

आप एप्सम सॉल्ट को सेंधा नमक समझने की भूल ना करें क्योंकि उससे बिल्कुल अलग होता है सेंधा नमक में सोडियम क्लोराइड पाया जाता है जबकि एप्सम साल्ट में मुख्य रूप से मैग्निशियम सल्फेट होता है। 

एप्सम साल्ट में मैग्नीशियम और सल्फेट जैसे पोषक तत्व होते हैं इसलिए इनका इस्तेमाल गुलाब,टमाटर,सकुलेंट, पिटूनिया मैं करना चाहिए क्योंकि इन पौधों को इनकी ही ज्यादा जरूरत होती है और यह क्लोरोफिल का एक केंद्रीय घटक है जो पौधों को हरा रंग देता है। 

एप्सम सॉल्ट के फायदे

पौधों के लिए एप्सम साल्ट का उपयोग करने के कई फायदे जैसे :-

मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार

एप्सम साल्ट मिट्टी में अन्य पोषक तत्वो की उपलब्धता बढ़ाकर मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद कर सकता है यह मिट्टी की लवणता को कम करने में भी मदद कर सकता है। 

पौधों में एप्सम साल्ट का प्रयोग कैसे करें

फूल और फल उत्पादन में वृद्धि

एप्सम साल्ट पौधों में फूल और फलों के उत्पादन को बढ़ाने में मदद कर सकता है मैग्नीशियम पौधे के हार्मोन के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जो फूल और फलों के उत्पादन के लिए आवश्यक होते हैं। 

मजबूत सेल वॉल

एप्सम सॉल्ट में सल्फर की भी मात्रा होती है जो पौधों में मजबूत सेल वॉल के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण है मजबूत कोशिका भित्ति पौधों को पीटो और बीमारियों का प्रतिरोध करने में मदद करती हैं और पौधों की समग्र शक्ति और स्वास्थ्य में भी योगदान देती हैं। 

पौधों के लिए एप्सम सॉल्ट का उपयोग कैसे करें

अब जब हम पौधों के लिए एकदम सॉलिड के उपयोग के लाभ कुछ समझ गए हैं तो आइए चर्चा करते हैं कि इसका उपयोग कैसे करें मैं इसे आपको कुछ आसान चरणों में बताने की कोशिश करता हूं जिससे आप इसे और अच्छी तरह से समझ जाएं

एप्सन सॉल्ट की उचित मात्रा निर्धारित करें

आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले एप्सम सॉल्ट की मात्रा आप के पौधे के आकार आपके द्वारा उगाए जा रहे पौधे के प्रकार पर निर्भर करेगी। आप महीने में एक बार 1 बड़ा चम्मच एप्सम सॉल्ट पौधे की ऊंचाई के प्रति फुट का उपयोग कर सकते हैं यानी कि अगर आप का पौधा 1 फुट लंबा है तो आप एक चम्मच डालें ऊंचाई 2 फुट की है तो 2 चम्मच। 

पौधों में एप्सम साल्ट का प्रयोग कैसे करें

एप्सम सॉल्ट को घोलें

उचित मात्रा में एप्सम सॉल्ट को स्प्रे बॉटल मैं डाल कर पानी के साथ मिलाएं आप एप्सम सॉल्ट को अधिक आसानी से खोलने में मदद करने के लिए उसे गर्म पानी में भी घोल सकते हैं। 

अपने पौधों को पानी में घुला एप्सम सॉल्ट दे

अपने पौधों पर पानी में घुला एप्सम सॉल्ट स्प्रे करें सावधान रहें की अधिक पानी ना दें अपने पौधों को सुबह जल्दी या शाम को पानी देना सबसे अच्छा होता है जब तापमान ठंडा होता है। 

आवश्यकता अनुसार दोहराए

अपने पौधों की जरूरतों के आधार पर प्रक्रिया को महीने में एक बार या आवश्यकता अनुसार दोहराए। 

पौधों के लिए एप्सम साल्ट का उपयोग करने के टिप्स

पौधों के लिए ऑप्शन शार्ट का उपयोग करते समय ध्यान रखने योग्य कुछ अतिरिक्त सुझाव यहां दिए गए हैं :-

अच्छे क्वालिटी के एप्सम सॉल्ट का ही प्रयोग करें

सभी एप्सम सॉल्ट समान नहीं बनाए जाते हैं इसलिए सर्वोत्तम परिणाम पाने के लिए हाई क्वालिटी वाले उत्पाद का चयन करना सुनिश्चित करें। 

जरूर से ज्यादा इस्तेमाल न करें। 

पौधों में एप्सम साल्ट का प्रयोग कैसे करें

और पढ़ें :-

1. तुलसी का पौधा सुखने के कारण और प्रभाव

2. आसानी से अपना किचन गार्डन कैसे बनाये जाने सही विधि

3. अपराजिता के पौधे का महत्व जान कर आप हैरान रह जायेंगे

4. अपराजिता के पौधे का महत्व जान कर आप हैरान रह जायेंगे

मैं पौधों पर कितनी बार एप्सम नमक का उपयोग कर सकता हूं?

आप एप्सम सॉल्ट अपने पौधे में महीने में 1 से 2 बार इस्तेमाल कर सकते है। 2 लीटर पानी में ½ चम्मच एप्सम सॉल्ट को मिला कर इसे पौधों पर स्प्रे करे या फिर आप इसी मिट्टी में भी मिला सकते है। 

क्या बहुत ज्यादा एप्सम सॉल्ट पौधों को नुकसान पहुंचा सकता है?

अगर आपकी मिट्टी पहले से ही पोषक तत्वों से भरपूर है और उसमें पहले से ही मैग्नीशियम की प्रचुर मात्रा है और आप उसके उपर से मिट्टी में एप्सम सॉल्ट का प्रयोग करते है तो फिर यह आपके पौधे को नुक्सान भी पहुँचा सकता है। 

टमाटर को एप्सम सॉल्ट पसंद है?

जी आप एप्सम सॉल्ट का प्रयोग टमाटर के पौधे मे कर सकते है इस पौधे को मैग्नीशियम की जरूरत होती है, टमाटर और काली मिर्च में इसका उपयोग करने से आपको अच्छी फसल मिलेगी। 


Spread the love
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

1 thought on “पौधों में एप्सम साल्ट का प्रयोग कैसे करें ”

  1. Pingback: मनी प्लांट बोतल में कैसे लगाएं - अपनाएं ये आसान तरीके - freshstarthomegardening.com

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *