अपराजिता के पौधे का महत्व

वास्तु के अनुसार जाने अपराजिता पौधे के फायदे

Spread the love

अपराजिता के पौधे का महत्व,अपराजिता का पौधा,अपराजिता के पौधे के फायदे,वास्तु के अनुसार अपराजिता कैसे लगाये,घर पर अपराजिता का पौधा कैसे लगाये,अपराजिता के पौधे को बीज से कैसे लगाएं,अपराजिता के पौधे को कटिंग से कैसे लगाएं,

अपराजिता के पौधे का महत्व

अपराजिता का पौधा फैबेसी परिवार का एक बारहमासी फूल का पौधा है जिससे बटरफ्लाई पी, ब्लू पी, एशियन पिजन विंग। और इसका अपराजिता नाम संस्कृत से लिया गया है। जिसका अर्थ इसकी कठोरता और अनुकूल क्षमता में पनपने के कारण दिया गया है। अपराजिता के पत्तियों और फूल का इस्तेमाल पारंपरिक चिकित्सा में किया जाता है। अपराजिता के पौधे में चमकीले नीले रंग के फूल होते हैं उसका उपयोग हर्बल उपचार और प्राकृतिक डाई के रूप में किया जाता है।

अपराजिता का पौधा

अपराजिता के पौधे के चिकित्सा क्षेत्र में अनेकों उपयोग हैं यह दर्द और सूजन के इलाज के लिए प्रभावी है क्योंकि इसके सक्रिय घटकों में एनाल्जेसिक और एंटी इन्फ्लेमेटरी दोनों गुण होते हैं।

 इसके अतिरिक्त पौधे का उपयोग कब और दस्त जैसी पाचन समस्याओं के साथ-साथ एग्जिमा और सोरायसिस जैसी त्वचा की स्थिति को ठीक करने के लिए किया जाता है। 

अपराजिता को ब्रोंकाइटिस और अस्थमा जैसी स्वसन अतिथियों के उपचार में सहायता करने के लिए भी जाना जाता है। 

अपराजिता के पौधे का महत्व

अपराजिता के पौधे के फायदे

अपराजिता के पौधे को चिकित्सा के साथ-साथ स्वास्थ्य लाभ के लिए भी जाना जाता है वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि पौधे को घर या व्यवस्थाएं के स्थान पर लगाने से भाग्य और धन की प्राप्ति होती है इसके अतिरिक्त पौधे को तनाव और चिंता को कम करके मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य में सुधार करने वाला भी माना जाता है ,जिससे कि सुखद ऊर्जा की प्राप्ति होती है। 

वास्तु के अनुसार अपराजिता कैसे लगाये

अपराजिता के पौधे के वास्तु लाभ इस प्रकार हैं :-

अपराजिता का पौधा लगाने का सही स्थान – वास्तु शास्त्र के अनुसार अपराजिता के पौधे को घर या कार्यालय की पूर्व,उत्तर या ईशान कोण में लगाना चाहिए। 

पौधे को दक्षिण या दक्षिण पश्चिम दिशा में रखने से बचें क्योंकि इससे धन और रिश्तो पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। 

अपराजिता के पौधे को स्वस्थ रखने और फूलों से भरने के लिए इसकी देखभाल करना महत्वपूर्ण है। 

पौधे को नियमित रूप से पानी दे और सुनिश्चित करें कि उसे भरपूर धूप मिले अत्यधिक तापमान या सीधी धूप में पौधे को पानी देने या उजागर करने से बचें। 

अपराजिता के पौधे का महत्व

अपराजिता के पौधे को अपने बेडरूम मे लगाने से बचे क्योंकि यह नींद में खलल डाल सकता है। 

घर पर अपराजिता का पौधा कैसे लगाये

अपराजिता के पौधे को बीज से कैसे लगाएं

अपराजिता के पौधों को बीज द्वारा लगाया जा सकता है बीजों को अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में बोये उन्हें रखें और उन्हें अच्छी रोशनी प्रदान करें 10-14 दिनों में बीज अंकुरित हो जाएंगे। 

अपराजिता के पौधे को कटिंग से कैसे लगाएं

अपराजिता के पौधे को कटिंग से भी लगा सकते हैं एक कटिंग ले जो 4-6 इंच लंबी हो नीचे की पत्तियों को हटा दें और कटे हुए सिरे को रूटिंग हार्मोन में डूबा दें कटिंग को अच्छी तरह से बहने वाली मिट्टी में रोहित करें और इसे नम रखें आपके कटिंग में दो-तीन सप्ताह में जड़े आ जानी चाहिए। 

अपराजिता के पौधे का महत्व

प्रकाश पानी और मिट्टी

अपराजिता का पौधा सीधी सूर्य की रोशनी में ज्यादा अच्छी तरह से पनपता है और अधिक फूल देता है। 

अपराजिता के पौधे को नियमित रूप से पानी दे लेकिन जरूरत से ज्यादा पानी ना दे ,पानी के बीच मिट्टी को थोड़ा सूखने दें महीने में एक बार पौधे को संतुलित खाद दें। 

अपराजिता का पौधा लगाने के लिए ऐसी मिट्टी का चुनाव करें जिसमें पानी ना ठहरता हो आप चाहे तो रेत मिट्टी और पेर्लाइट पॉटिंग मिक्स का उपयोग करें।

अपराजिता के पौधे की प्रूनिंग

किसी भी मरे हुए या क्षतिग्रस्त हुए पहली की छटाई कर देने से पौधा बहुत ही सुंदर तरह से बढ़ता है और उसमें ज्यादा से ज्यादा फूल आते हैं । पौधे को हर एक-दो साल में रिपाट जरूर करें रिपाट करते समय इस बात का ध्यान जरूर रखें कि कंटेनर मौजूदा कंटेनर के आकार से बड़ा हो और मिट्टी का मिश्रण ताजा हो। 

अपराजिता के पौधे का महत्व

अंत में

अपराजिता का पौधा एक कम रखरखाव वाला पौधा है जिसे आसानी से बीज या कटिंग से लगाया जा सकता है अवधि की देखभाल के लिए उसे पर्याप्त प्रकाश पानी और  उर्वरक प्रदान करें। पौधा आपको रोज खूबसूरत नीले फूल प्रदान करेगा।

और पढ़े :-

अपराजिता का पौधा घर में कहां लगाना चाहिए ?

अपराजिता के पौधे को घर या कार्यालय की पूर्व,उत्तर या ईशान कोण में लगाना चाहिए। 

अपराजिता का फूल कौन से भगवान को चढ़ता है ?

अपराजिता का पौधा भगवान विष्णु को अत्यंत प्रिय है।

क्या हम अपराजिता को घर पर उगा सकते हैं ?

अपराजिता का पौधा उन पौधों में से एक है जिसे लगाना बहुत आसान होता है और यह बहुत तेजी से फैलता है और इसमें बहुत से सुंदर नीले नीले फूल आते हैं तो आपको इस पौधे को जरूर लगाना चाहिए


Spread the love
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

2 thoughts on “वास्तु के अनुसार जाने अपराजिता पौधे के फायदे”

    1. माफी चाहुंगा हम बीज नहीं बेचते यह ब्लॉग पोस्ट केवल जानकारी के लिए बनाई गई है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *