किचन गार्डन कैसे बनाये

आसानी से अपना किचन गार्डन कैसे बनाये जाने सही विधि

Spread the love

किचन गार्डन कैसे बनाये,किचन गार्डन के फायदे,किचन गार्डन में क्या उगाएं,किचन गार्डन को सुंदर कैसे बनाएं,किचन गार्डन के लिए मिट्टी कैसे बनाये,किचन गार्डन के लिए खाद कैसे बनाये,

किचन गार्डन कैसे बनाये

आज कल की भाग दौड़ से भरी जिंदगी में लोग अपनी सेहत का ध्यान रखना भूल ही जाते है। ऐसे में ज़रूरत है की हम अपने आस पास की चीजों में अथवा रहन सहन में कुछ बुनियादी बदलाव करे ,शुरुआत आप सही खाने से करे और अपना किचन गार्डन शुरू करे जिसमें आप अपने पसंद की सब्जियां उगाएं। 

किचन गार्डन को शुरू करने के लिए ऐसा जरूरी नहीं है कि आपके पास बहुत बड़ी स्पेस हो आप इसे छोटे से जगह में भी शुरू कर सकते हैं चाहे वह आपका छत हो या फिर बालकोनी या फिर घर के आगे थोड़ी जगह आप कहीं पर भी अपनी सब्जियों को उगा कर उसका लुफ्त उठा सकते हैं

किचन गार्डन के फायदे (Benefits of kitchen garden in hindi)

किचन गार्डन एक छोटा बगीचा है जहां पर आप अपनी रसोई के लिए ताजी सब्जियां फल और जड़ी बूटियों उगा सकते हैं यह अभी काफी प्रचलन में है और लोकप्रिय हो गया है क्योंकि लोग अब स्थाई रूप से जीना चाहते हैं और अपनी पुरानी संस्कृति को अपनी जिंदगी में वापस लाना चाहते हैं और दूसरी तरह से देखा जाए तो इससे अच्छी सब्जियां भी मिलती हैं और कुछ पैसों की भी बचत हो जाती है। 

  • सबसे पहले आपको कीटनाशकों और रसायनों से मुक्त स्वस्थ सब्जियां मिलती हैं जिससे कि आपका स्वास्थ्य अच्छा रहता है और बीमारियां आपसे कोसों दूर रहती हैं। 
  • अपने किचन गार्डन में सब्जियां उगाना लागत प्रभावी भी है और आप स्टोर पर सब्जियां खरीदने की लागत के 1 अंश जितने से बीज लगा सकते हैं। 
  • आपको अपने किचन गार्डन से ज्यादा ताजी सब्जियां कहीं नहीं मिलेगी क्योंकि इसे खेत से दूर तक ले जाने की आवश्यकता नहीं होती है यह पर्यावरण के लिए अच्छा है और स्वस्थ जीवन को बढ़ावा देता है। 
  • अपने किचन गार्डन में बागवानी कर आपके पास अपने बच्चों को सिखाने का एक शानदार मौका है कि उनका भोजन कहां से आता है। 
  • किचन गार्डन सौंदर्य की दृष्टि से भी मनभावन है और आपके घर में एक शांतिपूर्ण वातावरण बनाए रखता है, तो क्यों ना अपना किचन गार्डन आज ही शुरू करें ताजी सब्जियों के लाभ का आनंद उठाएं। 
किचन गार्डन कैसे बनाये

किचन गार्डन में क्या उगाएं  ( plants for kitchen garden in hindi)

आप अपनी किचन गार्डन में ऐसी सब्जियां उगा सकते हैं जो आप लगभग रोज इस्तेमाल करते हैं ताकि आपको बिना कहीं जाए रसायन मुक्त ताजी सब्जियां घर पर ही मिल जाए। 

  • सबसे पहले आप अपने किचन गार्डन में धनिया पत्ता लगाएं आपको ताजी-ताजी हरी धनिया पत्ती खाने को मिलेगी ही साथ ही साथ यह आपके गार्डन को ज्यादा हरा लुक देंगी। और सबसे महत्वपूर्ण धनिया पत्ती का इस्तेमाल आप लगभग रोज करते होंगे। इसे लगाने के लिए आप घर में पड़े धनिया के बीजों का कमाल कर सकते हैं बस इसे दो टुकड़े में तोड़ कर अपने गमले कंटेनर या जहां कहीं भी लगाना चाहते हैं लगा दे। 
  • अब आपको सब्जी वाले भैया से मिर्च मांगने की जरूरत नहीं पड़ेगी आप खुद ही अपने किचन गार्डन में हरी मिर्च लगाएं और ताजी मिर्ची का इस्तेमाल अपने सब्जियों में करें।इसे भी आप बीज से लगा सकते हैं या गार्डन में आपको हरी मिर्च के पौधे बड़ी आसानी से मिल जाएंगे। 
  • पुदीना को भी अपने किचन गार्डन में लगा सकते हैं गर्मियों में इससे बेहतरीन चुनाव तो आपके किचन गार्डन के लिए हो ही नहीं सकता। अब बाजार से लाए हुए पुदीना को भी अपने किचन गार्डन में लगा सकते है या नर्सरी से आपको पौधे भी मिल जाएंगे। 
  • इसी तरह आप अदरक अजवाइन और सौंफ को भी बड़ी आसानी से अपने किचन गार्डन में लगा सकते हैं। 
  • यदि आपके पास थोड़ी बड़ी जगह है जैसे की छत तो आप छोटे ग्रो बैग में या गमले में आसानी से टमाटर ,भिंडी ,बैंगन ,शिमला मिर्च ,पालक, बींस जैसी सब्जियां उगा सकते हैं। 
  • उसी तरह थोड़ी बड़ी स्पेस में आप ऐसी सब्जियां जो लताओं पर उगती है लगा सकते हैं जैसे कि लौकी,ककड़ी ,भिंडी,करेला। 
किचन गार्डन कैसे बनाये

किचन गार्डन को सुंदर कैसे बनाएं

अपने गार्डन का लेआउट तय कर ले कि आपके गार्डन में कितना स्पेस है और आपको कौन से पौधे कैसे रखने हैं आने जाने का रास्ता और बैठने की जगह छोड़कर गमले लगाएं। 

आप अपनी जगह के मौसम और मिट्टी के हिसाब से ही पौधों का चुनाव करें ताकि वह आसानी से उग सके और उनकी ज्यादा देखभाल भी न करनी पड़े इससे पौधे स्वस्थ रहेंगे और आपका गार्डन खूबसूरत दिखेगा। 

आप अपने गार्डन को सुंदर बनाने के लिए कलरफुल कंटेनर्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

कुछ डेकोरेटिव आइटम्स जैसे कि गार्डन स्टैचू बर्ड हाउस अपने गार्डन एरिया में एड करने से आपका गार्डन बहुत सुंदर दिखेगा। 

किचन गार्डन कैसे बनाएं (How to make kitchen garden in hindi)

किचन गार्डन कैसे बनाये

आपने यह तो जान लिया कि किचन गार्डन के फायदे क्या है और आप इसमें कौन-कौन सी सब्जियां उगा सकते हैं लेकिन अभी भी आपके दिमाग में यह सवाल जरूर आ रहा होगा कि आखिर हम पूरी प्लानिंग के साथ ऐसा किचन गार्डन कैसे बनाएं जिससे हमारे पौधे मरे नहीं और हम अधिक से अधिक सब्जियों का उत्पाद कर सके । 

स्टेप 1 – सबसे पहले आप अपनी जगह को जरूर आंक ले की मेरे पास सब्जियां लगाने को कितनी जगह है और मुझे कौन-कौन सी सब्जियां लगानी है और मेरे स्पेस में कहां छांव है और कहां धूप इस बात को ध्यान में रखते हुए आपको सब्जियों को सेलेक्ट करना है और उसे उसी जगह पर लगाना है। 

स्टेप 2 – अगर आप अपने पौधे को जमीन में लगाना चाहते हैं तो उस मिट्टी को पहले उपजाऊ बना ले जिसके लिए पहले आप मिट्टी की गुड़ाई करें और फिर उसमें गोबर की खाद का प्रयोग करें जिससे की आप की मिट्टी की गुणवत्ता बढ़ जाएगी।

अगर आप इसे गमले या किसी कंटेनर में लगाना चाहते हैं तो अच्छे से पॉटिंग मिक्स तैयार करें जिसमें मिट्टी वर्मी कंपोस्ट या गोबर की खाद या सरसों की खली सही मात्रा में मिला ले। 

किचन गार्डन कैसे बनाये

स्टेप 3किचन गार्डन के लिए मिट्टी कैसे बनाये। (How to prepare soil for kitchen garden in hindi)

आप मिट्टी तैयार करते समय मिट्टी में वर्मी कंपोस्ट या गोबर की खाद और रेत को अच्छी तरह से मिला कर मिश्रण तैयार कर ले।आप मिट्टी मे थोड़ा सा एप्सम् साल्ट भी मिला सकते है। 

स्टेप 4 – अब जिस गमले या कंटेनर में आपको सब्जियां लगानी है उसके तले मे 1-2 छेद कर ले और उस छेद के पास टूटे हुए गमले के टुकड़े या फिर कंकड़ डाल ले फिर सुखी पत्तियों के उपर तैयार पॉटिंग मिक्स को डाल दे। 

स्टेप 5 – अब गमले में सब्जियों के बीज या पौधे लगा ले अगर आपने बीज लगाये है तो उसे किसी पारदर्शी प्लास्टिक से तब तक ढक कर रखे जब तक अंकुर थोड़े बड़े न हो जाये। 

किचन गार्डन के लिए खाद कैसे बनाये (how to prepare compost for kitchen garden in hindi)

मैं तो आपको सलाह दूंगा कि आप किचन गार्डन के लिए अपने ही किचन से निकले वेस्ट से जैसे कि अंडे के छिलके सब्जियों और फलों के छिलके से कंपोस्ट तैयार करें और उसका ही इस्तेमाल अपने किचन गार्डन में सब्जियों को खाद देने के लिए करें। 

नहीं तो आप गोबर के खाद,सरसों की खली,वर्मी कंपोस्ट,बोन मील जैसे खादों का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

किचन वेस्ट कंपोस्ट बनाने के लिए आप एक कंटेनर ले फिर किचन से निकले वेस्ट को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें फिर कंटेनर में सबसे पहले सूखे पत्तों और किचन वेस्ट की परत दर परत लेयर बना ले, और कंटेनर को ढक कर रख दे और समय समय पर उस मिलाते रहे,कुछ दिनों में आपका कंपोस्ट तैयार हो जायेगा। 

किचन गार्डन कैसे बनाये

अंत में

घर में किचन गार्डन स्टार्ट करना जितना आप समझ रहे हैं उतना भी मुश्किल नहीं है बस शुरुआत कीजिए उसके बाद आपको खुद इसमें मजा आने आने लगेगा और जब आपके पौधों में सब्जियां आएंगी और आप उसे तोड़कर अपने रसोई में उसका इस्तेमाल करेंगे तो आपको एक अलग खुशी होगी। 

और पढ़ें :-

1.अपराजिता के पौधे का महत्व जान कर आप हैरान रह जायेंगे

2.स्नेक प्लांट कैसे लगाएं फायदे और वास्तु टिप्स

3.8 मनी प्लांट की किस्म जिन्हे आपको अपने घर में ज़रूर लगाना चाहिए। 

4.घर में स्पाइडर प्लांट लगाने के फायदे जो आपको जरूर जानने चाहिए


Spread the love
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *