how to get more flowers from aparajita plant

अपराजिता के पौधे में इतने फूल आएंगे की पत्तियाँ नहीं दिखेंगी  – अपनाये मालियो के इन तरीकों को 

Spread the love

how to get more flowers from aparajita plant
how to get more flowers from aparajita plant

How to get more flowers from aparajita plant – अपराजिता का फूलों का जितना महत्त्व है उतना ही ही उसके पत्तों का भी है कई लोग को इसे डेकोरेटिव प्लांट के तौर पर भी अपने गार्डन में लगते है क्योकि इसकी लताये बहुत जल्दी बढ़ती है और काफी ऊपर तक जाती है। लेकिन कई बार इसमें फूल ही नहीं आते और इसके कई कारण हो सकते है आइये जानते है। 

अपराजिता के पौधे को बहुत सारे नामों से जाना जाता है जैसे की पीजेनविंग  फ्लावर या बटरफ्लाई पी इस पौधे के कई सारे फायदे है और इसे वास्तु के हिसाब से भी शुभ माना जाता है। यह पौधा भारत में आम तौर पर घरों में या गार्डन में आसानी से देखने के लिए मिल जायेगा जिसमे नीले और सफ़ेद रंग का अपराजिता बहुत ही आम किस्म है और देखने में भी आकर्षक लगते है। 

चलिए एक बार को आपने पौधा तो लगा लिया लेकिन बहुत बार ऐसा भी देखा जाता है की पौधे में मन चाहे फूल नहीं आ रहे होते है पौधे की लताये तो बढ़ती है लेकिन फूल बहुत कम आते है। आइये जानते है की किन कमियों के चलते पौधे में इस तरह की परेशानियां आती है और उसे कैसे ठीक करें। 

ऐसे तो अपराजिता के पौधे की देखभाल इतनी भी मुश्किल नहीं है बशर्ते आप पौधे पर बिलकुल ही ध्यान ना दे।

how to get more flowers from aparajita plant
how to get more flowers from aparajita plant

अपराजिता के पौधे में पानी कब डाले 

अपराजिता एक बेल वाला पौधा है पानी की खुराख बढ़ाने से पौधा हरा भरा रहेगा और बढ़ेगा भी लेकिन अनियमित पानी देने से पौधे में ज्यादा फूल नहीं आ पाएंगे। अगर आपके पौधा भी स्वस्थ है और उसमे फूल नहीं आ रहे तो एक कारण यह हो सकता है , आप पौधे को पानी तब ही दे जब उसकी मिट्टी में हल्की नमी बाकी हो मिट्टी को पूरी तरह से सूखने न दे। पौधे को रोजाना पानी देने से भी बचें। 

अपराजिता के पौधे को गमले में सही तरीके से पौधे में कैसे लगाए ?

अपराजिता की बेल जैसे जैसे बढ़ती है उसके जड़ भी फैलते जाते है इसलिए अपराजिता के पौधे के लिए ऐसे गमले का चयन करे जो गहरा और चौड़ा हो इसके साथ उसकी लताओं को ऊपर की और बढ़ने के लिए किसी सहारे की जरुरत पड़ेगी तो उसके आस पास लकड़ी या किसी और वास्तु का सहारा दे। 

how to get more flowers from aparajita plant
how to get more flowers from aparajita plant

इस पौधे को आप चाहे जमीन में लगाए या गमले में लगाए यह दोनों में ही बहुत अच्छी तरह बढ़ता है और फूल देता है। बस बीच बीच में इसकी छटाई का ध्यान रखे जिससे की आका पौधा ज्यादा घना हो जायेगा। अगर पौधे में आपको मटर के जैसे दिखने वाले फल लगे हुए दिखाई दे तो आप उसे तुरंत हटा दे , अगर पौधा ज्यादा मात्रा में फल उत्पन्न करने लगेगा तो पौधे की सारी ऊर्जा फलों को पोषण देने में ही बर्बाद हो जाएगी जिसके चलते पौधे में नाम मात्र ही फूल आएंगे या आये ही ना। 

अपराजिता के पौधे को कितनी धूप चाहिए ?

ज्यादा फूलों को उत्पन्न करने के लिए अपराजिता के पौधे को जितनी ऊर्जा चाहिए उसे वह सूर्य के प्रकाश से ही मिलती है इसलिए पौधे को हमेशा ऐसी जगह पर ही रखें जहाँ  उसे पर्याप्त धूप मिले। 

कौन सा खाद सही रहेगा ?

अपराजिता के पौधे को आप फूलों से लदा हुआ देखना चाहते है तो आप खाद का इस्तेमाल जरूर करे  आपको बाज़ार में बहुत में केमिकल फ़र्टिलाइज़र मिल जायेंगे जिनका इस्तेमाल आप पौधे में कर सकते है। वर्मी कम्पोस्ट , गोबर खाद जैसे खाद तो आप जानते ही होंगे लेकिन हम आपको एक ऐसे खाद के बारे में बताने जा रहे जो वाकई कमाल का है और यह बिल्कुल देसी तरीका है। 

आपको लगभग 20 ग्राम फिटकरी का टुकड़ा लेना है और रात भर के लिए उसे 1 ग्लास पानी में भिगो कर रख देना है और इस खाद का इस्तेमाल आपको पौधे की जड़ो में करना है जिसके लिए आपको मिट्टी की सी हल्की गुड़ाई करनी होगी। 

how to get more flowers from aparajita plant
how to get more flowers from aparajita plant

इस खाद का इस्तेमाल बस 1 से 2 महीने में ही करें और जब मिट्टी थोड़ी सुखी हो तब ही पौधे की गुड़ाई खाद डालने के लिए करे। आप बस इसका इस्तेमाल कर के देखे आपका पौधा फूलों से गुलज़ार हो जायेगा। 

अगर आपको इस आर्टिकल से जुड़े किसी बभी तरह के सवाल हो तो आप बेझिजक उन्हें हमसे कमेंट बॉक्स में साझा करे हम उससे जुडी जानकारी  आपको जरूर प्रदान करेंगे। और ऐसे भी आर्टिकल को पढ़ने के लिए हमारे वेबसाइट फ्रेश स्टार्ट होम गार्डनिंग से जरूर जुड़े और इस आर्टिकल को अपने सोशल मीडिया हैंडल पर भी शेयर करे। 


Spread the love
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

1 thought on “अपराजिता के पौधे में इतने फूल आएंगे की पत्तियाँ नहीं दिखेंगी  – अपनाये मालियो के इन तरीकों को ”

  1. Pingback: आसान देखभाल वाले 10 फूल जो पूरे वर्ष खिलते है और अपनी आभा बिखरते है - Fresh Start Home Gardening

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *