आसान देखभाल वाले 10 फूल जो पूरे वर्ष खिलते है और अपनी आभा बिखरते है

Spread the love

low maintenance all season flowering plants in india

भारत में जितने फूलों  की विविधता पाई जाती है शायद विश्व के किसी और देश में पाई जाती होगी , चाहे आप कश्मीर से कन्याकुमारी चले जाये या अहमदाबाद से ईटानगर आपको फूल पौधों और पेड़ों की ऐसी ऐसी प्रजातियां और किस्मे देखने मिलेंगी की आप मंत्र मुग्ध हो जायेंगे। सुन्दर और खुशबूदार फूल किसी जगह को खुशनुमा तो बनाते ही है साथ साथ उस जगह के साथ उनकी एक अनोखी कहानी भी आपको जुड़ी मिलेगी जैसे की माना जाता है की पारिजात का वृक्ष भगवान कृष्ण अपने साथ स्वर्ग से ले कर आये थे। 

भारत देश में आपको हर प्रकार का जलवायु देखने को मिल जाता है जिसकी वजह से फूलों में भी विविधता देखते को मिलती है जैसे उत्तर पूर्व में बेहतरीन आर्किड और दक्षिण भारत में जैस्मिन। भारत में कुछ फूल ऐसे भी है जो की हिमालय की ऊँची चोटियों में उगते है और आप सिर्फ उन्हें साल में एक बार ही देख सकते है वो अद्भुत फूल है ब्रह्म कमल।  

 लेकिन जब बात हमारे घर के गार्डन की आती है तो हम कुछ ऐसे फूल वाले पौधों की तलाश में रहते है जिनकी हमें ज्यादा देखभाल भी न करनी पड़े और हमारा गार्डन भी साल भर फूलों से गुलज़ार रहे। मेरे कुछ दोस्त पौधे खरीदने से पहले ये करते ही है की आप मुझे पूरे वर्ष खिला रहने वाला फूल बताइए जिससे मुझे  हर बार सीजनल गार्डन की तैयारी न करनी पड़े और ये प्रश्न शायद आपमें से भी बहुतों के दिमाग में आता होगा। 

आज इस लेख के जरिये हम आपको कुछ ऐसे हर ऋतु में खिलने वाले फूल वाले पौधों के बारे में बताएँगे जिनकी देखभाल करना भी बहुत ही आसान है इनमे कुछ सुगंध वाले फूल होंगे जो अपनी मीठी सुगंध से आपको मंत्रमुग्ध कर देंगे। 

पूरे वर्ष खिले रहने वाले फूलों के लिए कुछ महत्वपूर्ण जानकारी – 

आगे बढ़ने से पहले मैं आपको पौधे की देखभाल के विषय में एक महत्वपूर्ण जानकारी देना चाहूँगा जो नीचे बताये जाने वाले सभी पौधों के लिए होंगे कारगर साबित होंगे। 

  • अपने पौधे को गार्डन से लाने के बाद तुरंत उन्हें किसी गमले में ना लगा दे , उसे आपके घर के नए वातावरण में डलने के लिए थोड़ा समय दे। 
  • अपने पौधों के लिए एक अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी तैयार करें जिसमें सही अनुपात में कोको पीट , मिट्टी और जैविक खाद का उपयोग करें। 
  • जिस भी गमले में आप पौधे को लगाने जा रहे हो उसके तले में जल निकासी के लिए छेद बना ले। 
  • पौधों को गर्मियों में ज्यादा पानी की आवश्यकता होती है और सर्दियों में कम लेकिन आप पौधे को तब ही पानी दे जब मिट्टी की ऊपरी सतह आपको सूखी दिखाई पड़े। 
  • पौधों को और घना बनाने और उसकी अच्छी बढ़त के लिए आप उसकी समय समय पर छटाई करते रहे। 

पीला टेकोमा / गोरी चोरी प्लांट

tecoma

इस पूरे वर्ष खिलने वाले फूल वाले पौधे को आप जरूर किसी बाग़ की शोभा बढ़ाते देखा होगा टेकोमा के पौधे में छोटे छोटे तुरही के आकर के फूल गुच्छे में आते है। इस पौधे को आप आसानी से जमीन के साथ किसी गमले में भी लगा सकते है , इसे बस अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी और ऐसी जगह चाहिए जहां इसे अच्छी  सूर्य की रौशनी मिले। वैसे तो गर्मियों में इस पौधे में भर भर के फूल आते है लेकिन ये पौधा थोड़े बहुत फूल साल भर देता रहेगा। 

बोगेनवेलिया

bougainvellia

अगर आप ऐसी जगह रहते है जहां सूर्य अपनी किरणों को पूरे वर्ष बिखेरता है तो बोगेनवेलिया आपके लिए एक उपयुक्त पौधा जो 365 दिन आपकी बगिया को फूलों से गुलज़ार रखेगा। इसके कागज नुमा फूल कई रंग जैसे की सफ़ेद , नारंगी , गुलाबी और बैंगनी में आते हैं।  लोग अक्सर इसे अपने घरों के बाउंड्री वाल के समानांतर रूप से लगाते है। शुरुआती देखभाल से आप इस पौधे को एक बेहतरीन बोन्साई प्लांट्स में भी तब्दील कर सकते है। 

जैस्मिन

jasmine

जैस्मिन का पौधा भी कई किस्म का होता है ये झाड़ीदार और बेल दोनों तरह से उगने में सक्षम है , और इसके फूल पुरे वर्ष खिल सकते है। जैस्मिन के छोटे छोटे फूलों से निकलती हुयी मीठी खुशबू आपकी सारी चिंताओं को समाप्त कर देगा। जैस्मिन की एक किस्म गुलाबी जैस्मिन को तो आप घर के अंदर भी लगा सकते है।  इस पौधे की पुरे विश्व में लगभग 200 प्रजातियों पाई जाती है। चमेली के पौधे को आप बड़ी आसानी से कटाई से लगा सकते है। 

नाग चंपा

plumeria pudica

नाग चंपा का पौधा आम तौर पर पाए जाने वाले चंपा से अलग होता है नाग चंपा को हम प्लूमेरिया पुदिका के नाम से जानते है और चंपा को प्लूमेरिया के नाम से जाना जाता है। इस पौधे की पत्तियां ऐसी होती है जैसे एक नाग फन लगा कर बैठा हो और इसमें  गुच्छे में सफ़ेद फूल आते है। नाग चंपा की अच्छी तरह से प्रूनिंग करने पर ये बहुत ही सुन्दर कैनोपी का निर्माण करता है। इसे पौधे में भी आपको साल भर फूल देखने को मिलेंगे और आप इसे गमले में बड़े आराम से लगा सकते है और कटिंग की मदद से और पौधे बना सकते है। 

अपराजिता

butterfly pea

अपराजिता की बेल भी आपको साल के 365 दिन फूल देती है इसके फूल सफ़ेद और नीले रंग के आते है ध्यान रखे बढ़ते समय इस बेल को सहारे की जरुरत होती है तो आप इसे किसी तरह का सहारा जरूर दे। समय समय पर प्रूनिंग करने से पौधे में अच्छी बढ़त होगी और इसमें भर भर के फूल आएंगे । एक बात का खास ध्यान रखें अपराजिता के पौधे में पाउडरी मिल्ड्यू नाम की फंगल बीमारी बहुत आसानी से लग जाती है इससे बचाव के लिए अपने पौधे में  समय समय पर नीम के तेल का छिड़काव करते रहे। 

गुलहड़

hibiscus

गुलहड़ का पौधा भी एक सदाबहार पौधा है और भारत में यह एक बहुत ही आम पौधा है जो आपको बड़े शहरों में भले न देखने को मिले लेकिन छोटे शहरों के लगभग हर घर में आपको यह पौधा देखने को मिल जायेगा। इस पौधे की देखभाल करना भी बहुत ही आसान है , गुलहड़ का पौधा आपको गुलाबी , सफ़ेद , लाल , पीला , पीच और नारंगी रंग में देखने को मिल जायेगा।  गुलहड़ के फूल को औषधीय उपयोग में भी लाया जाता है। 

इक्सोरा

ixora

इक्सोरा एक फूलो वाला झाड़ीदार पौधा है जिसे आप अपने गार्डन में एक सदाबहार पौधे के रूप में लगा सकते है , आप इसे बॉर्डर प्लांट या फिर एक सजावटी पौधे की तरह लगा सकते है। इस पौधे में तारों जैसे दिखने वाले छोटे छोटे फूल गुच्छे में खिलते है। इस पौधे को ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं होती , लेकिन इसे लगाते वक्त ध्यान रखे की पौधे को अच्छी धूप की जरूरत होती है तो इसे ऐसी जगह लगाए जहाँ इसे अच्छी धूप मिले। अगर आपके घर के अंदर अच्छी रौशनी आती है तो आप इसे अपने घर के अंदर भी लगा सकते हो। इक्सोरा के फूल आपको सफ़ेद , पीला , गुलाबी , लाल और नारंगी रंग में देखने के लिए मिल जाएंगे। 

पुटुस

lantana

पुटुस एक झाड़ी वाला पौधा है जिसमें आपको पुरे वर्ष फूल खिले हुए दिखाई देंगे इसके फूल बड़े ही आकर्षक होते है और एक कली में दो-तीन रंग के छोटे छोटे फूल गुच्छे में खिले हुए दिख जाएंगे। इसके फूल भी आपको विभिन्न रंगों में देखने को मिल जायेंगे। लेकिन इसके पत्ते आपके लिए थोड़ी समस्या पैदा कर सकते है क्योकि इसकी पत्तियों के कारण आपको  खुजली जैसी समस्याएं हो सकती है। आप इस पौधे को बॉर्डर प्लांट की तरह लगा सकते है जो की दिखने में बहुत ही आकर्षक लगते है। 

मधुमालती

rangoon creeper

मधुमालती का पौधा लोगों का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित करने में कभी नहीं चूकता क्योंकि उसके  फूल होते ही इतने ख़ास है जी है इस पौधे को इसके रंग बदलने वाले फूलों के कारण जाना जाता है इसके फूल जब नए नए खिलते है तो वह सफ़ेद रंग के होते है और फिर समय के साथ गुलाबी और मैरून रंग में बदल जाते है। जब पौधा थोड़ा बड़ा हो जाता है तो पौधे में गुच्छे में फूल आते है जो के किसी भी जगह को आकर्षक लुक देते है। इस पौधे को आप आसानी से कटिंग के द्वारा भी लगा सकते है। 

गुलाब

rose

गुलाब के पौधे के बारे में कौन नहीं जानता होगा इसके फूल और उससे आती सुगंध किसी का भी मन मोहने के लिए काफी है। इसकी कई तरह की किस्मे होती है जिसमे  देसी गुलाब के फूल जो सुगंध से भरे होते है आते है , हाइब्रिड गुलाब के फूल जो आपको लाल , पीले  , गुलाबी , सफ़ेद और मिक्स रंगों में देखने को मिल जायेगे और गुलाब की बेल भी आती है देखने में बेहद खूबसूरत लगते है। 

अंत में –

ऊपर हमने आपको हमारी समझ से जो उपयुक्त और 10 आसान देखभाल वाले और पूरे वर्ष खिलने वाले फूल के पौधों के बारे में पूरी जानकारी दी है एक साथ संक्षिप्त रूप से उनकी देखभाल की तो जो जरूरी जानकारी होती है एक जगह पर ही दे दी है ताकि आपके लिए इस लेख को आसान और रोचक बनाया जा सके। ऐसे ही और लेखों को पड़ने के लिए हमारे वेबसाइट फ्रेश स्टार्ट होम गार्डनिंग से जुड़े रहे। 


Spread the love
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

1 thought on “आसान देखभाल वाले 10 फूल जो पूरे वर्ष खिलते है और अपनी आभा बिखरते है”

  1. Pingback: 7  ऐसे फूल जो घंटे के आकार के होते है   - Fresh Start Home Gardening

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *