कटिंग से बोगनविलिया कैसे उगाएं

 कटिंग से आसानी से उगा सकते है रंग – बिरंगे बोगनवेलिआ , बिना देखभाल के आएंगे फूल

Spread the love

बोगनवेलिया की कटिंग कैसे लगाएं,कटिंग से बोगनविलिया कैसे उगाएं, कटिंग से बोगेनविलिया लगाने के फायदे,बोगनविलिया कटिंग के लिए कौन सा टाइम बेस्ट है,बौगेनवेलिया के लिए मिट्टी कैसे बनाएं,बोगनवेलिया के लिए खाद कैसे बनाएं,

कटिंग से बोगनविलिया कैसे उगाएं

बोगेनविलिया एक उष्णकटिबंधीय पौधा है जो अपने सुंदर, रंगीन सहपत्रों के लिए प्रसिद्ध है। यह दक्षिण अमेरिका, मुख्य रूप से ब्राजील से उत्पन्न होता है, लेकिन अब दुनिया के कई हिस्सों में व्यापक रूप से उगाया जाता है। लोग बोगनविलिया को उसके आश्चर्यजनक, चमकीले फूलों के कारण पसंद करते हैं जो गुलाबी, बैंगनी, लाल, नारंगी और पीले जैसे कई अलग-अलग रंगों में आते हैं। यह लेख आपको कटिंग से बोगनविलिया उगाने के बारे में मार्गदर्शन करेगा, नए पौधों को उगाने और उनके शानदार फूलों का आनंद लेने के लिए एक सीधी और कुशल विधि।

 कटिंग से बोगेनविलिया लगाने के फायदे

कटिंग से बोगनविलिया उगाना नए पौधे बनाने का एक शानदार तरीका है जो लागत प्रभावी, विकसित करने में आसान और आनुवंशिक रूप से मूल पौधे के समान हैं।नर्सरी से पौधे खरीदने की तुलना में कटिंग से पौधे उगाने से पैसे की बचत होती है। कटिंग से उगाए गए पौधों में मूल पौधे के समान विशेषताएं होती हैं।

कटिंग से लगाए हुए पौधे में जड़ें जल्दी विकसित हो सकती हैं और बीजों से उगाए गए पौधों की तुलना में तेज़ी से बढ़ने लगती हैं,तो उन्हें माहौल के हिसाब से ढलने में ज्यादा समय नहीं लगता। 

कटिंग से बोगनविलिया कैसे उगाएं

स्वस्थ कटिंग को लेने के फायेदे

अगर आप बोगनवेलिया के पौधे को कटिंग से उगाना चाह रहे हैं तो स्वस्थ कटिंग लेना बहुत ही ज्यादा जरूरी हो जाता है क्योंकि इस पर ही यह निर्भर करेगा कि आगे यह पौधा कितनी अच्छी तरह से बढ़ेगा। अस्वस्थ पौधों की कटिंग लेने से उसमें रोग या कीड़े लगने की संभावना बढ़ जाती है अगर आप स्वस्थ कटिंग लेते हैं तो पौधा तेजी से बढ़ेगा अधिक खेलेगा और ज्यादा से ज्यादा पत्ते पैदा करेगा

बोगनविलिया कटिंग के लिए कौन सा टाइम बेस्ट है

जिस समय बोगनवेलिया का पौधा अपने विकास चरण में हो उस दौरान पौधे से कटिंग लेना सही रहेगा तात्या तो शुरुआती वसंत में या तेज गर्मी आने से ठीक पहले वाले मैंने जैसे कि मार्च में या अप्रैल में कटिंग ले सकते हैं । जिस समय पौधा ज्यादा तनाव में रहता है उस समय कटिंग लेने से बचें। 

कटिंग से बोगनविलिया कैसे उगाएं

 कटिंग के लिए स्वस्थ तनों का चुनाव

कटिंग के लिए स्वस्थ तनो का चयन करें जो रोग और कीड़ों से मुक्त हो स्वस्थ हरी पत्तियों के साथ मजबूत मोटे करने की तलाश करें

कटिंग के लिए औजार की तैयारी

साफ और तेज काटने के उपकरण का उपयोग करें जैसे की छटाई के लिए आने वाली कैंची या तेज चाकू। यह सुनिश्चित करने के लिए की कटिंग लेते समय उसमें किसी तरह का जीवाणु संक्रमण ना हो अपने उपकरण को जीवाणु रहित कर लेना अच्छा होगा। 

सही तरीके से कटिंग को काटना

एक साफ कट सुनिश्चित करते हुए 45 डिग्री के कोण पर 6 से 8 इंच के तने को काटे नीचे की पत्तियों को हटा दें और दो तीन पत्तियों को ऊपर छोड़ दें जड़ से विकास को प्रोत्साहित करने के लिए कटे हुए सिरे को रूटिंग हार्मोन पाउडर में डुबोएं।

कटिंग से बोगनविलिया कैसे उगाएं

बोगनवेलिया के लिए मिट्टी कैसे बनाएं

कटिंग से बोगनवेलिया के पौधे को उगाने के लिए मिट्टी को तैयार करना एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है क्योंकि सही मिट्टी के साथ ही यह पौधा नई लंबी तनो को जन्म देगा और उसमें सुंदर फूल आएंगे। 

सही पोषण से भरी मिट्टी का चुनाव

बोगनवेलिया के पौधे को अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी पसंद है जो पोषक तत्वों से भरपूर हो आप परलाइट कोकोपीट और मोटे बालू को बराबर मात्रा में मिलाकर एक अच्छा पॉटिंग मिक्स बना सकते हैं। 

बोगनवेलिया में कौन सा खाद डालना चाहिए

बोगनवेलिया के पौधों को नाइट्रोजन फास्फोरस और पोटैशियम से भरपूर संतुलित खाद की जरूरत होती है मिट्टी की उर्वरता में सुधार के लिए आप मिट्टी में बोन मील या वर्मी कंपोस्ट भी डाल सकते हैं। पोट्टिंग मिक्स को अच्छे से मिलना

आप मिट्टी और उसमें डालने वाली अन्य चीजों को एक कंटेनर में अच्छी तरह से मिलाएं मिट्टी समान रूप से नाम होनी चाहिए लेकिन बहुत गीली नहीं। 

कटिंग से बोगनविलिया कैसे उगाएं

बोगनवेलिया की कटिंग कैसे लगाएं

अंतिम में हम बोगनवेलिया की कटिंग को लगाने के चरण की ओर बढ़ेंगे

 सही गमले या कंटेनर का चुनाव

अगर आप इसे जमीन में लगाना चाहते हैं फिर तो आपको गमले की जरूरत नहीं पड़ेगी लेकिन आप अगर इससे गमले में लगाना चाहते हैं तो ऐसा गमला चुने जो कम से कम 6 इंच गहरा हो और उसमें ड्रेनेज छेद हो बहुत बड़े गमलों या कंटेनरो से बचें क्योंकि वह बहुत अधिक नमी बनाए रख सकते हैं और जड़ में सड़न पैदा कर सकते हैं। 

गमले को पौधा लगाने के लिए तैयार करना

गमले को तैयार की मिट्टी से भरे और ऊपर से 1 इंच जगह छोड़ दें रोपण से पहले मिट्टी को सामान्य रूप से नमी देने के लिए उसमें थोड़ा पानी डालें। 

कटिंग से बोगनविलिया कैसे उगाएं

 बोगनवेलिया के कटिंग को गमले मे लगाना

एक पेंसिल या छड़ी के साथ मिट्टी में छेद करें और धीरे से कटिंग को छेद में डालें और चारों ओर से हल्का हल्का मिट्टी को दबा दें ताकि आपका कटिंग वहां सेटल हो जाए। आप एक ही गमले में समान दूरी पर कई कटिंग लगा सकते हैं। 

इसके बाद उस गमले को ऐसी जगह पर रखें जहां पर अच्छी खासी रोशनी आती हो लेकिन सीधी धूप में रखने से बचें। पौधे में ज्यादा पानी ना दे। कुछ हफ्ते में ही पौधे में से जड़े निकल आएंगी। 

अंत में बोगनविलिया के कटिंग से नए पौधे को उगाना एक लाभदायक और आसान तरीका है मैं फिर से आपको संक्षेप में सारे चरणों को बता देता हूं

  • एक स्वस्थ पौधे को चुनना
  • काटने के उपकरण को तैयार करना
  • कटिंग को अच्छे से काटना
  • पॉटिंग मिक्स तैयार करना
  • कटिंग को सही तरीके से रोपना
  • जरूरत के हिसाब से पानी देना सही प्रकाश प्रदान करना और कीड़ों और बीमारियों की निगरानी करना। 

इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए मैं आपको अपने गार्डन में बोगनविलिया जरूर लगाने के लिए बोलूंगा बस इसे थोड़े धैर्य से देखभाल की जरूरत होती है उसके बाद यह पौधा आपके गार्डन या टेरेस गार्डन को फूलों से भर देगा। 

और पढ़े :-

मनी प्लांट के पौधे को घर मे कैसे लगाये ।

छुई मुई का पौधा आपको अपने बचपन मे वापस ले जायेगा।

इन 6 घर के लिए शुभ पौधे को लगाएं और धन के साथ भाग्य को भी आमंत्रण दे। 

यह 15 बेल वाले फूल के पौधे आपके टेरेस या होम गार्डन की शोभा बढ़ाएंगे


क्या बोगनविलिया बारहमासी है ?

जी बोगनविलिया एक बारहमासी पौधा है।

बोगनविलिया फूल क्यों नहीं आती ?

बोगनविलिया को सिर्फ कुछ घंटे की धूप मिलेगी तो उसमे फूल आने की संभावना कम रहेगी। अगर आपने अपने पौधे को छाव मे रखा है तो उसमे फूल नही आयेंगे।


Spread the love
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *