मनी प्लांट के पौधे

मनी प्लांट के पौधे को घर मे कैसे लगाये (How to grow money plant in hindi) 

Spread the love

मनी प्लांट के पौधे

मनी प्लांट जिसका साइंटीफिक नाम एपिप्रेमनम ऑरियम है एक बहुत ही लोकप्रिय और आम इनडोर प्लांट है,जिसे लगाना और उसकी देखभाल करना बहुत आसान है। मनी प्लांट के पौधे को आपने लगभग हर घर मे देखा ही होगा आपने अपने बढ़े बुजुर्गो और दोस्तो से सुना भी होगा की इसे घर मे लगाने से घर में सौभाग्य और समृद्धि आती है। इसी कारण वश मनी प्लांट के पौधे को अक्सर विशेष अवसरों पर भेंट के रूप दिया जाता आया है। मनी प्लांट न सिर्फ आपके कोने को या आप जहाँ भी इसे लगाए एक अनूठा और खूबसूरत टच देता है साथ साथ यह हवा को शुद्ध करने और विषाक्त पदार्थों को दूर करने के लिए भी फायदेमंद है। 

मनी प्लांट के पौधे के बारे मे कुछ जानकारी (money plant information in hindi) 

मनी प्लांट के पौधे का एक बहुत ही सुंदर इतिहास है इस पौधे की सबसे पहले दक्षिण पूर्व एशिया मे देखा गया था जहाँ इसे सबसे पहले मलेशिया और इंडोनेशिया के जंगलो मे खोजा गया था। चीनी संस्कृति मे भी मनी प्लांट को धन धानय लाने वाला माना जाता है और ऐसे ही कारणों की वजह से इसे भारतीय संस्कृति मे भी जाना जाता है। 

मनी प्लांट के पौधे

मनी प्लांट कब और किस दिन लगाना चाहिए(when to plant money plant in hindi) 

ऐसे तो आप मनी प्लांट के पौधे को साल के किसी भी महीने मे लगा सकते है बस अगर आप इसे खुले मे लगाने की सोच रहे है तो ठंड छोड़ कर की भी मौसम इसके लिए अनुकूल रहेगा, जानकारो के हिसाब से मनी प्लांट के पौधे को दक्षिण पूर्ण दिशा मे लगाने से यह श्रेठ फल देता है। ऐसा माना जाता है की मनी प्लांट का शुक्र ग्रह संबंध है इसलिये इसे शुक्रवार के दिन लगाना चाहिए। 

मनी प्लांट को घर मे कैसे लगाना चाहिए (how to grow money plant at home in hindi) 

  • सही गमले का चुनाव – मनी प्लांट को किसी भी तरह के गमले मे उगाया जा सकता है बस आपको इतना ध्यान रखना है की उसमे नीचे की तरफ ड्रेनेज होल हों ताकि पानी गमले मे से आसानी से निकल जाये। कुछ बातो का आपको ध्यान रखना चाहिए जैसे की पौधे के आकर से थोड़ा बड़ा गमला ले ताकि पौधे को अच्छे से फैलने की जगह मिले, शुरुआती तौर पर आप मिट्टी ,चीनी मिट्टी या प्लास्टिक के किसी भी गमले मे लगा सकते है पौधे की ग्रोथ की साथ आप उसके लिए बाद मे सही गमले का चुनाव कर सकते है। 
  • सही मिट्टी का चुनाव – मनी प्लांट के पौधे को अच्छी तरह से बढ़ने के लिए  मिट्टी, रेत और कोको पीट का सही मिश्रण बना कर उसका उपयोग करना होगा। इस तरह के मिट्टी के मिश्रण का इस्तेमाल से मनी प्लांट को तेजी से बढ़ने मे सहायता प्राप्त होगी। पानी को रोके रखने वाली भारी मिट्टी का उपयोग करने से बचें, क्योंकि इससे जड़ सड़ जाने का खतरा रहता है। 
मनी प्लांट के पौधे

अगर आप पहली बार मनी प्लांट को लगाने जा रहे है तो आपके लिए यह जानना जरूरी है की मनी की पौधे को आप 2 तरीको से लगा सकते है । 

मनी प्लांट को मिट्टी में कैसे लगाए(How to plant money plant in soil in hindi)

आप मनी प्लांट की कटिंग काट ले ध्यान रखे की जहाँ से आप कटिंग ले रहे है उसके उपर नोड निकले हो फिर आप उस कटिंग को सीधे मिट्टी मे लगा सकते है। 

मनी प्लांट को पानी में कैसे लगाए( how to plant money plant in water in hindi)

मनी प्लांट के पौधे

दूसरे तरीके मे आप मनी प्लांट की कटिंग को पानी से भरे ग्लास मे या किसी कंटेनर मे तब तक रखे जब तक उसमे से जड़े न निकलने लगे। नीचे की सारी पत्तियां हटा ले और ध्यान रहे हर हफ्ते पानी बदलते रहे। उसके बाद आप मनी प्लांट को किसी भी गमले मे शिफ्ट कर सकते है।

मनी प्लांट को कितनी धूप की आवश्यकता होती है

मनी प्लांट को आप ऐसी जगह लगाए जहाँ उसे सुबह की हल्की धूप मिले और अगर आप घर के अंदर इसे लगा रहे है तो इसे ऐसी जगह लगाए जहाँ अच्छी रोशनी आती हो। 

मनी प्लांट में पानी कब देना चाहिए

वैसे तो इस पौधों को ज्यादा पानी की माँग नहीं होती है आप इसे हफ्ते मे एक या दो बार पानी देंगे तो मनी प्लांट का पौधा अच्छी तरह से बढ़ेगा। इस बात का ध्यान रखे की ओवर वॉटरिंग ना करे नहीं तो इसकी जड़े सड़ने लगेगी और पौधा मर जायेगा। पत्तियां पीली और गिलगिलि हो कर गिरने लगे तो समझ जाईयेगा की आप पौधे को ज्यादा पानी दे रहे है। 

मनी प्लांट के पौधे

मनी प्लांट को हरा भरा करने के लिए क्या करना चाहिए

मनी प्लांट के पौधे को हरा भरा रखेने के लिए इसमें आप एप्सम् सल्ट को पानी मे मिला कर उसका चिड़काव् पौधे पर कर सकते है

मनी प्लांट के लिए खाद (fertilizer for money plant in hindi) 

मनी प्लांट के पौधों को और पौधों के मुकाबले बहुत कम खाद की जरूरत होती है। आपको बाजार मे बहुत तरह के खाद मिल जायेंगे लेकिन आप चाहे तो इसमें वर्मी कंपोस्ट, चायपत्ती का पानी, कॉफ़ी का पानी मे घोल या अंडों के छिलके का प्रयोग भी कर सकते है। 

मनी प्लांट के पौधे

मनी प्लांट वास्तु लाभ (money plant vastu benefits in hindi) 

फेंगशुई और वास्तु लाभ

फेंगशुई और वास्तु शास्त्र के जानकारों का ऐसा मानना है की मनी प्लांट को घर मे लगाने से घर मे धन का आगमन होता है। कुछ प्राचीन प्रथाओ के अनुसार मनी प्लांट के पौधे को दक्षिण पूर्ण के कोने मे रखने से घर मे सकरात्मक ऊर्जा बनी रहती है और पैसों से जुड़ी हुई सारी परेशानी खत्म हो जाती है। 

मनी प्लांट की देखभाल कैसे करे (money plant care tips in hindi) 

मनी प्लांट के पौधे

मनी प्लांट की प्रूनिंग कैसे करें

अगर आप चाहते है की आपका मनी प्लांट आपके गार्डन की शान हो तो आपको जरूरत पड़ने पर उसकी प्रूनिंग भी करनी होगी तभी आपका पौधा घना लम्बा और आकर्षक लगेगा। प्रूनिंग करने से आपके मनी प्लांट के पौधे मे अच्छी ग्रोथ आयेगी और आपका पौधा स्वस्थ रहेगा। प्रूनिंग करते समय इस बात का जरूर ध्यान रखे की सुखी हुई पत्तियों और तनों को जरूर छाट दे। 

मनी प्लांट के पौधे

मनी प्लांट सुखने का कारण 

  • आप जब भी नया पौधा ले कर आते है आप ओवरएक्साइटमेंट मे उसे जाने अंजाने मे ज्यादा पानी दे देते है जिसकी वजह से पौधा सुख जाता है। 
  • और दूसरा पौधा सुखने का कारण है पानी न मिलना। 
  • आप उसे सीधी धूप मे रखते होंगे 
  • अगर आप मनी प्लांट के पौधे को को घर के अंदर रख रहे है तो उसे सामान्य रूम तापमान पर रखे। 
  • कई बार ऐसा भी होता है की पौधे की मिट्टी मे लाल चिटिया अपना घर बना लेती है और पौधे को नुक्सान पहुँचती है जिससे पौधा सुख जाता है। चिटियो को भगाने के लिए आप हींग के पानी का इस्तेमाल कर सकते है या फिर आप पौधे को रिपोट भी कर सकते है। 

Spread the love
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

1 thought on “मनी प्लांट के पौधे को घर मे कैसे लगाये (How to grow money plant in hindi) ”

  1. Pingback: बोतल में लगाना चाहते है मनी प्लांट ? इन आसान तरीकों को करें फॉलो - Fresh Start Home Gardening

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *