ram aur krishna kis paudhe ki prajati hai

राम और कृष्ण किस पौधे की प्रजाति है | Ram aur Krishna kis paudhe ki prajaati hai

Spread the love

भारत में तुलसी के पौधों को दैविक मान्यताएं दी जाती हैं वैसे तो तुलसी की अन्य बहुत सारी प्रजातियां होती हैं परंतु इस ब्लॉग पोस्ट में हम जानेंगे राम और कृष्ण किस पौधे की दो प्रजाति है |

ram aur krishna kis paudhe ki prajati hai

राम किस पौधे की प्रजाति है।

राम तुलसी को पत्तियों के चमकीले हरे रंग से पहचाना जाता है। यह घर में सबसे ज्यादा लगाई जाने वाली तुलसी है। इसे अधिक देखभाल की आवश्यकता नहीं होती है और कड़ी धूप या कम तापमान में भी इसे आसानी से उगाया जा सकता है। राम तुलसी का कृष्ण तुलसी  की तुलना में हल्का स्वाद है।

इस पौधे पर विगत में काफी मात्रा में वैज्ञानिक शोध किए गए हैं, जिनमें से सभी इस दावे को बल देते हैं कि इसमें जीवाणुरोधी, एंटीवायरल, एंटीऑक्सिडेंट, कैंसर-रोधी, इम्यूनोस्टिम्युलेटिंग और एडाप्टोजेनिक (तनाव कम करने वाले) गुण हैं। यह शरीर की प्राकृतिक सुरक्षा को संक्रमण, तनाव के प्रभाव और कई अन्य बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। तुलसी के पौधे का किसी के स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव इस प्रकार है:

  • 1.इम्युनिटी बढ़ाता है: तुलसी एक प्राकृतिक इम्युनिटी बूस्टर है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट और अन्य यौगिक होते हैं जो शरीर को हानिकारक विषाक्त पदार्थों से बचाने में मदद करते हैं और कोशिकाओं को नुकसान से बचाते हैं। यह सर्दी, खांसी और अन्य श्वसन संक्रमण की गंभीरता को कम करने में भी मदद कर सकता है।
  • 2. तनाव कम करता है: तुलसी अपने एडाप्टोजेनिक गुणों के लिए जानी जाती है, जिसका अर्थ है कि यह शरीर को तनाव से निपटने में मदद कर सकती है। यह शरीर में कोर्टिसोल के स्तर को नियंत्रित करने और शांत और विश्राम की भावना को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है।
  • 3.पाचन में सुधार करता है: तुलसी पाचन में सुधार और अपच, सूजन और कब्ज को रोकने के लिए जानी जाती है। यह शरीर को डिटॉक्सिफाई करने और कचरे के स्वस्थ उन्मूलन को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकता है।
  • 4.हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करता है: तुलसी हृदय रोग के जोखिम को कम करने, रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकती है। यह रक्त परिसंचरण में भी सुधार कर सकता है और रक्त के थक्कों को रोक सकता है।
  • 5.संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ाता है: तुलसी में यौगिक होते हैं जो संज्ञानात्मक कार्य और स्मृति में सुधार कर सकते हैं। यह उम्र से संबंधित संज्ञानात्मक गिरावट के प्रभावों को कम करने में भी मदद कर सकता है।
  •  6.एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण: तुलसी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो पूरे शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं। यह गठिया जैसी स्थितियों से जुड़े दर्द और सूजन को दूर करने में मदद कर सकता है। 
  • 7.एंटी-माइक्रोबियल गुण: तुलसी में एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं जो हानिकारक बैक्टीरिया, वायरस और कवक से लड़ने में मदद कर सकते हैं। यह संक्रमण को रोकने और तेजी से उपचार को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकता है।
राम और कृष्ण किस पौधे की प्रजाति है

कृष्णा किस पौधे की प्रजाति है।

ऐसा कहा जाता है कि वेदों के अनुसार भगवान कृष्ण की त्वचा का रंग गहरा होने के कारण बैंगनी रंग के पत्तों के कारण कृष्ण तुलसी को इसका नाम मिला। कृष्णा तुलसी अपने कुरकुरे और चटपटे स्वाद के लिए भी प्रसिद्ध है। यह कहना सही नहीं होगा कि कृष्ण तुलसी कम उगती है, लेकिन तुलसी की अन्य किस्मों की तुलना में यह मिलना मुश्किल है। बैंगनी पत्ते वाली तुलसी का उपयोग गले के संक्रमण, श्वसन प्रणाली, नाक के घाव, कान का दर्द और त्वचा रोगों के इलाज के लिए भी किया जाता है |

तुलसी (Ocimum tenuiflorum) या पवित्र तुलसी हिंदू मान्यता में एक पवित्र पौधा है। हिंदू इसे भगवान विष्णु की पत्नी तुलसी की सांसारिक अभिव्यक्ति के रूप में मानते हैं। विष्णु और उनके रूपों जैसे कृष्ण और विठोबा  की अनुष्ठान पूजा में इसकी पत्तियों की पेशकश अनिवार्य है।

तुलसी के पौधों को आमतौर पर राम या कृष्ण पौधे कहा जाता है।

रामा तुलसी को श्री या लक्ष्मी तुलसी, ओसिमम टेनुइफ्लोरम, ओसिमम सैंक्टम और ग्रीन लीफ तुलसी (तुलसी) के नाम से भी जाना जाता है। राम तुलसी के प्रत्येक भाग से तेज सुगंध निकलती है। यह पूर्वी नेपाल, ब्राजील, चीन के साथ-साथ बंगाल, बिहार, चटगाँव में भी पाया जाता है। रामा तुलसी अपने ठंडे स्वाद के लिए व्यापक रूप से प्रसिद्ध है।

रामा तुलसी, जिसे ब्राइट तुलसी के नाम से भी जाना जाता है, एक व्यापक पत्ती प्रकार है जो भारत, चीन, दक्षिण अमेरिका और नेपाल में बढ़ती है। अन्य पवित्र तुलसी की तुलना में इसका स्वाद हल्का होता है लेकिन पत्तियों को कुचलने के बाद इसकी सुगंध अधिक होती है और माना जाता है कि यह अच्छे पाचन को बढ़ावा देता है।


Spread the love
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

2 thoughts on “राम और कृष्ण किस पौधे की प्रजाति है | Ram aur Krishna kis paudhe ki prajaati hai”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *