सागो पाम(कौन से पांच पौधे घर में नहीं लगाना चाहिए?)

कौन से पांच पौधे घर में नहीं लगाना चाहिए?| Kaun se paudhe ghar me nahi lagana chahiye

Spread the love

पौधे किसी भी घर में सुंदरता और ताजी हवा जोड़ने का एक शानदार तरीका है। हालांकि, सभी पौधे इनडोर रहने के लिए उपयुक्त नहीं हैं। कुछ पौधे इंसानों और पालतू जानवरों के लिए भी जहरीले हो सकते हैं। इस ब्लॉग पोस्ट में हम जानेंगे कि कौन से पांच पौधे घर में नहीं लगाना चाहिए

1.ओलियंडर

ओलियंडर (कौन से पांच पौधे घर में नहीं लगाना चाहिए?)


ओलियंडर एक खूबसूरत फूल वाला पौधा है जो आमतौर पर उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में पाया जाता है। हालाँकि, यह दुनिया के सबसे जहरीले पौधों में से एक है। पौधे के सभी भागों में ओलियंड्रिन नामक एक विषैला पदार्थ होता है, जो मतली, उल्टी, दस्त और यहां तक कि मृत्यु जैसे लक्षण पैदा कर सकता है। यदि आपके घर में बच्चे या पालतू जानवर हैं, तो ओलियंडर लगाने से बचना सबसे अच्छा है। यदि आपके पास यह पौधा होना चाहिए, तो सुनिश्चित करें कि इसे ऐसे स्थान पर रखा जाए जो बच्चों और पालतू जानवरों की पहुँच से बाहर हो।

2.गूंगा बेंत (डाइफ़ेनबैचिया)

गूंगा बेंत (कौन से पांच पौधे घर में नहीं लगाना चाहिए?)


डंब केन, जिसे डाइफ़ेनबैचिया के नाम से भी जाना जाता है, अपने आकर्षक पर्णसमूह के कारण एक लोकप्रिय घरेलू पौधा है। हालांकि, अगर निगला जाता है तो यह जहरीला भी होता है। पौधे में कैल्शियम ऑक्सालेट नामक यौगिक होता है, जो मुंह, जीभ और गले में गंभीर जलन और सूजन पैदा कर सकता है। यदि आपके छोटे बच्चे या पालतू जानवर हैं, तो डंब केन लगाने से बचना सबसे अच्छा है। यदि आपके पास यह पौधा होना चाहिए, तो सुनिश्चित करें कि इसे ऐसे स्थान पर रखा जाए जो बच्चों और पालतू जानवरों की पहुँच से बाहर हो।

3.सागो पाम

सागो पाम(कौन से पांच पौधे घर में नहीं लगाना चाहिए?)


साबूदाना एक लोकप्रिय सजावटी पौधा है जो आमतौर पर बगीचों और घरों में पाया जाता है। हालांकि, यह पालतू जानवरों के लिए सबसे जहरीले पौधों में से एक है। पौधे में साइकासिन नामक विष होता है, जो पालतू जानवरों में उल्टी, दस्त और यहां तक ​​कि जिगर की विफलता जैसे लक्षण पैदा कर सकता है। यदि आपके घर में पालतू जानवर हैं, तो साबूदाना लगाने से बचना सबसे अच्छा है। यदि आपके पास यह पौधा होना चाहिए, तो सुनिश्चित करें कि इसे ऐसे स्थान पर रखा जाए जो पालतू जानवरों की पहुंच से बाहर हो।

4.पोथोस

पोथोस (कौन से पांच पौधे घर में नहीं लगाना चाहिए?)


पोथोस अपने आकर्षक पत्ते और देखभाल में आसानी के कारण एक लोकप्रिय इनडोर प्लांट है। हालांकि, अगर निगला जाता है तो यह जहरीला भी होता है। पौधे में कैल्शियम ऑक्सालेट नामक यौगिक होता है, जो मुंह, जीभ और गले में गंभीर जलन और सूजन पैदा कर सकता है। यदि आपके घर में छोटे बच्चे या पालतू जानवर हैं, तो पोथोस लगाने से बचना सबसे अच्छा है। यदि आपके पास यह पौधा होना चाहिए, तो सुनिश्चित करें कि इसे ऐसे स्थान पर रखा जाए जो बच्चों और पालतू जानवरों की पहुँच से बाहर हो।

5.शैतान की आइवी

शैतान की आइवी (कौन से पांच पौधे घर में नहीं लगाना चाहिए?)


डेविल्स आइवी, जिसे गोल्डन पोथोस के रूप में भी जाना जाता है, अपने आकर्षक पत्ते और देखभाल में आसानी के कारण एक लोकप्रिय हाउसप्लांट है। हालांकि, अगर निगला जाता है तो यह जहरीला भी होता है। पौधे में कैल्शियम ऑक्सालेट नामक यौगिक होता है, जो मुंह, जीभ और गले में गंभीर जलन और सूजन पैदा कर सकता है। यदि आपके घर में छोटे बच्चे या पालतू जानवर हैं, तो डेविल्स आइवी को लगाने से बचना सबसे अच्छा है। यदि आपके पास यह पौधा होना चाहिए, तो सुनिश्चित करें कि इसे ऐसे स्थान पर रखा जाए जो बच्चों और पालतू जानवरों की पहुँच से बाहर हो। 

अंत में, घर में उगाने के लिए पौधों का चयन करते समय सतर्क रहना आवश्यक है। जबकि पौधे किसी भी स्थान पर सुंदरता और ताजी हवा ला सकते हैं, कुछ मनुष्य और पालतू जानवरों के लिए जहरीले भी हो सकते हैं। पौधों को खरीदने से पहले उनकी विषाक्तता पर शोध करना और उन्हें बच्चों और पालतू जानवरों की पहुँच से दूर रखना


Spread the love
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *